बिहार समाचार

“आर्थिक हल, युवाओं को बल निश्चय” योजना में पूर्णिया ने मारी बाजी

Get Rs. 40 on Sign up

मुख्यमंत्री के महत्वाकांक्षी सात निश्चय योजना में शामिल आर्थिक हल युवाओं को बल निश्चय कार्यक्रम में अपना जिला राज्य में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

आर्थिक हल युवाओं को बल निश्चय कार्यक्रम में 64 अंक लेकर शिवहर सबसे आगे है, जबकि पूर्णिया 61 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। जबकि मुख्यमंत्री का गृह जिला नालंदा 39 अंकों के साथ 26वें स्थान पर हैं।

बिहार स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना के ऑनलाइन आवेदन पाने में पूर्णिया राज्य में पहले स्थान पर है। जिले में स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड के लिए अभी तक 699 ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन मिले हैं, जिसमें से 393 आवेदन ऑनलाइन हैं, जो बांकी अन्य जिलों में सबसे ज्यादा है।

ऑनलाइन आवेदन में पूर्णिया के बाद बेगूसराय का स्थान है, जहां पूर्णिया से आधे से भी कम है। वहां सिर्फ 183 आवेदन अभी तक प्राप्त हुए हैं। पूर्णिया में प्राप्त 699 आवेदन में से 222 आवेदन को स्वीकृति के लिए राज्य कार्यक्रम जांच इकाई के पास भेजा गया था, जहां से 107 आवेदनों को जांच के बाद लोन स्वीकृति के लिए बैंक भेजा गया था।

पूर्णिया में अभी तक 67 छात्रों को स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड दिया जा चुका है। इसके तहत दो करोड़ 19 लाख की राशि स्वीकृत हुई है। इनमें से 25 छात्रों को 15 लाख 54 हजार की राशि दी जा चुकी है।

एकतरफा जहां केंद्र द्वारा अन्य सभी मामलों में बेहतर प्रदर्शन किया है, वहीं पंचायतों में कैम्प के दौरान कम आवेदन मिलने के कारण पूर्णिया नंबर वन बनने से पिछड़ गया। जहां शिवहर में प्रति कैंप 46 युवाओं का ऑफलाइन आवेदन मिले, वहीं पूर्णिया को सिर्फ 22 आवेदन प्राप्त हुए हैं। अगर इन कैंपों में ज्यादा आवेदन प्राप्त होते तो पूर्णिया नंबर वन बन सकता था।

आर्थिक हल युवाओं को बल निश्चय कार्यक्रम के तहत पूर्णिया में 186 कैंपों के माध्यम से 334 पंचायतों को कवर किया गया। इस दौरान 7483 ऑफलाइन लाइन और 5765 ऑनलाइन फॉर्म प्राप्त किया गया। जिला निबंधन सह परामर्श समिति द्वारा इनमें से 2875 डॉक्युमेंट्स का वेरिफिकेशन किया गया।

जिला निबंधन केंद्र 38.18 प्रतिशत मामलों का निपटारा किया गया जो इसके साथ ही जिला निबंधन केंद्र ने पूर्णिया के 246 पंचायतों में सबसे ज्यादा कैम्प किया। इस कारण पूर्णिया की उपलब्धि खास रही। 

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close