citizen updates

घर बैठे आधार कार्ड से जोड़ें मोबाइल नंबर, लगेगा इतना फ़ीस

Get Rs. 40 on Sign up

सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक कराने के फैसले पर मुहर लगा दी थी उसके बाद से आधार की अनिवार्यता बढ़ गई। लेकिन एक अच्छी बात ये है कि अगले महीने से यह काम आप घर बैठे ही कर सकेंगे।

टेलिकॉम ऑपरेटर्स अगले महीने से ओटीपी के जरिये लिंकिंग, आईवीआरएस और घर एजेंट बुलाकर आधार को मोबाइल से लिंक करने की सुविधा देने वाले हैं। घर एजेंट बुलाकर आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक करवाने पर आपको से फीस भी देनी होगी।

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक टेलिकॉम ऑपरेटर इसके लिए आप से एक भारी-भरकम फीस वसूल सकते हैं। रिपोर्ट की मानें तो आधार को मोबाइल से लिंक करने के लिए घर बुलाने पर आपको 200 रुपए तक की फीस भरनी पड़ सकती है। मौजूदा समय में अगर आप बायोमैट्र‍िक वेरीफिकेशन करवाते हैं, तो आपको महज 25 रुपये की फीस भरनी पड़ती है।

अगले महीने से मिलेगी ये सुविधा

पिछले हफ्ते टेलिकॉम मिनिस्टर मनोज सिन्हा ने कहा था कि यह सुविधा सिर्फ बुजुर्गों को और उन लोगों को दी जाएगी, जो बीमार हैं। अगले महीने से घर एजेंट बुलाने के अलावा आपके पास घर बैठे आधार को मोबाइल लिंक करने के लिए कई ऑप्शन मौजूद होंगे। आधार अथॉरिटी के मुताबिक 1 दिसंबर से आम लोगों को यह सुविधा मिल जाएगी। इसके साथ ही आईवीआरएस के जरिये भी आधार लिंक करने की सुविधा मिल सकती है।

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Close