sports

जन्मदिन पर खास- विजय हज़ारे, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को दी नई पहचान

Get Rs. 40 on Sign up

भारत को पहली बार जीत दिलाने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर विजय हज़ारे का जन्मदिन है. इनका जन्म 11 मार्च 1915 को सांगली मुम्बई में हुआ था. विजय का पूरा नाम विजय सैमुअल हजारे है. 1960 में उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया था. वहीं इनका निधन 18 दिसम्बर 2004 को हुआ था.विजय हज़ारे से भारतीय क्रिकेट टीम को नई पहचान मिली थी. विजय ने 1951 से 1953 के बीच 14 मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम कि कमान सम्भाली थी. विजय ने 30 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेले है वही उन्होंने 47.65 के औसत से 2,192 रन बनाये है जिसमे उनके 7 शतक शामिल है. विजय पहले भारतीय खिलाडी है जिन्होंने दो बार 300 रन बनाए है.

 

 

विजय पहले बल्लेबाज है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट की दोनों परियो में शतक लगाए है. यह पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने तीन टेस्ट मैचों में लगातार शतक लगाए. वही 1951-52 में भारत ने पहली बार इंग्लैंड को हराया था. यह पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने 1000 रन बनाए थे.
Image result for विजय हज़ारे

बता दें कि विजय सैमुअल हजारे के सम्मान में विजय हज़ारे ट्रॉफी वनडे मैच करवाया जाता है. यह टूर्नामेंट 2002-03 में डोमेस्टिक क्रिकेट के रूप में शुरू हुआ, इस टूर्नामेंट में रणजी की सभी टीमें हिस्सा लेती हैं. ट्रॉफी का नाम दिग्गज भारतीय क्रिकेटर विजय हजारे के नाम पर रखा गया था.

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close