बिहार समाचार

दशहरा बाद काम करने लगेंगे 408 कौशल विकास केंद्र, युवाओं को प्रशिक्षण के बाद जॉब

Get Rs. 40 on Sign up

दशहरा के बाद राज्य में 408 नये कौशल विकास केंद्र में युवाओं को प्रशिक्षण मिलने लगेगा. कुशल युवा कार्यक्रम के तहत अभी राज्य में 1170 कौशल विकास केंद्रों पर 86 हजार से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण मिल रहा है. शनिवार को रैंडम तरीके से 408 एजेंसियों को प्रशिक्षण केंद्र अलॉट किया गया. राज्य के 261 प्रखंडों में सेंटर खोलने के लिए श्रम संसाधन विभाग को 5977 आवेदन मिला था.

विभाग की ओर से मुख्य सचिवालय में रैंडम तरीके से एजेंसियों को सेंटर आवंटित किया गया. पूरी प्रक्रिया का वेव कास्ट किया गया. हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश राजेंद्र प्रसाद, नालंदा खुला विवि के कुलपति आरके सिन्हा, चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान के बीसी मिश्रा व बीआईए के एकेपी सिन्हा ने कंप्यूटर के जरिये रैंडम तरीके से एजेंसियों का नाम निकाला.

इस मौके पर विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह सहित अशोक कुमार सिंह व संजय कुमार भी मौजूद थे. 284 प्रखंडों के लिए 5977 आवेदन आये थे विभाग ने 261 प्रखंडों के लिए ही आवेदन मांगे थे. इस कारण 23 प्रखंडों के लिए आये 397 एजेंसियों के आवेदनों को रद्द कर दिया गया. एक ही परिसर में दूसरा केंद्र खोले जाने को लेकर 12 एजेंसियों ने आवेदन किया था. इन्हें भी प्राथमिकता में रखते हुए लॉटरी से बाहर किया गया. चयनित एजेंसियों का सत्यापन होगा. अगर यह योग्य नहीं पाई गईं तो क्रमानुसर दूसरी एजेंसियों को केंद्र खोलने का मौका मिलेगा. विभागीय अधिकारियों ने बताया कि दशहरा से दीपावली तक सभी सेंटर काम करने लगेंगे. अभी तक राज्य में 86 हजार युवा प्रशिक्षण ले चुके हैं. अभी 240 घंटे का प्रशिक्षण मिल रहा है. आने वाले समय में प्रशिक्षण में भी बदलाव होगा.

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close