बिहार समाचार

दिल्ली में बिहारियों को मिले बुनियादी सुविधाएं : नीतीश

Get Rs. 40 on Sign up

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार से दिल्ली आने वाले गरीब-मजदूर आदि कड़ी मेहनत कर अपनी गाढ़ी कमाई से अनाधिकृत कॉलोनियों में जमीन खरीद कर मकान बताने हैं, लेकिन अनियमित होने के कारण वे बदतर जिंदगी जीने को मजबूर हैं। अत: इसे शीघ्र नियमित करना चाहिए, ताकि वहां साफ-सफाई, सीवर व्यवस्था, नल से जल आदि कि सुविधा उन्हें मिल सके।

मुख्यमंत्री शुक्रवार को फ्रीडम फाइटर इन्कलेव, नेब सराय, नई दिल्ली की छठ पूजा समिति द्वारा आयोजित अभिनन्दन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दिल्ली में जो सरकार चुनी जाती है, उनमें प्रवासी बिहारियों के वोट अहम होते हैं। लेकिन सरकार बनने के बाद उनकी सुख-सुविधा पर ध्यान नहीं दिया जाता। जब सरकार उन कॉलोनियों में सड़क व बिजली दे ही रही है तो उसे नियमित भी शीघ्र करे। बिहारी किसी पर बोझ नहीं बनते, बल्कि लोगों के बोझ उठाते हैं। दिल्ली में बिहारी किसी दिन निर्णय ले लें कि आज काम नहीं करना है तो पूरी दिल्ली थम जाएगी। हमारी शुरू से मांग रही है कि बिहार को विशेष राज्य और दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाना चाहिए। मौके पर सांसद आरसीपी सिंह, जदयू दिल्ली प्रदेश प्रभारी संजय झा और समारोह के आयोजक संजय ठाकुर आदि उपस्थिति थे।

शीलभद्रयाजी जी की प्रतिमा का अनावरण

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि शीलभद्र याजी की कांस्य प्रतिमा का अनावरण करना उनके लिए गौरव की बात है। याजी एक प्रख्यात स्वतंत्रता सेनानी, प्रखर सांसद, विधायक, नेता जी सुभाष चन्द्र बोस के निकटतम सहयोगी और अखिल भारतीय स्वतंत्रता सेनानी संगठन के संस्थापक कार्यकारी अध्यक्ष थे। वे मेरे लिए पिता के समान थे। मेरे पिता भी एक स्वतंत्रता सेनानी थे और शीलभद्र जी के साथ ही रहते थे। मेरे पिता की मृत्यु के बाद याजी मेरा विशेष ध्यान रखते थे। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को फ्रीडम फाइटर्स कॉलोनी, नेब सराय, नई दिल्ली में शीलभद्र जी की कांस्य प्रतिमा का अनावरण करने के बाद संबोधन दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों की पोती या नतीनी की शादी के लिए 51 हजार रुपए का योगदान देने का प्रावधान किया है, जिसे पूरे देश में लागू किया जाना चाहिए। इस मौके पर हरियाणा के पूर्व मुख्य मंत्री भूपेन्द्र सिंह हूड्डा, सांसद, आरसीपी सिंह, सांसद दीपेन्द्र सिंह हूड्डा, पूर्व सांसद सज्जन कुमार, विधान पार्षद, संजय झा और सत्यानंद याजी आदि उपस्थित थे।

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close