बिहार समाचार

परसों से शुरू हो रहा है भोजपुरिया स्वाभिमान सम्मेलन

Get Rs. 40 on Sign up

भोजपुरी मतलब सिर्फ द्विआर्थी भोजपुरी सिनेमा और गाने नहीं है. भोजपुरी मतलब जिंदादिली है. जीवन के अपार कष्टों के बीच हंसने-हंसाने और मस्त रहने का हुनर है. बाजारवाद की भेंट चढ़ गयी इस पहचान को फिर से जगाने के लिए आखर संस्था हर साल किसी गांव में जुटान करता है और गीत-संगीत की मस्ती के जरिये भोजपुरिया स्वाभिमान को जगाने की कोशिश करता है. परसों से यह महाजुटान एक बार फिर पंजवार में होगा. आखर के साथियों ने यह जानकारी भेजी है.

3 दिसम्बर  को भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ जेन्द्र प्रसाद की जयंती है. अपनी देशभक्ति और विद्वता के लिये दुनिया भर में प्रसिद्ध  राजेन्द्र बाबू अपनी मातृभाषा भोजपुरी से अगाध प्रेम करते थे. भोजपुरी भाषा और संस्कृति के लिये काम कर रहा संगठन आखर अपना वार्षिक सम्मेलन हर साल 3 दिसम्बर को आयोजित करता है. पहला सम्मेलन वर्ष 2010 में जिरादेई में समपन्न हुआ था. इस साल आठवां सम्मेलन पंजवार के प्रभा प्रकाश डिग्री कॉलेज परिसर में 3 दिसम्बर को  आयोजित किया जायेगा. सम्मेलन के संयोजक और आखर के वरिष्ठ सदस्य संजय सिंह ने नगर के दिनकर गोलंबर स्थित जॉय इंजॉय रेस्टोरेंट  में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी.

शुरुआत होगी गौरव यात्रा से

सम्मेलन की शुरुआत दिन में 10 बजे गौरव यात्रा के साथ होगी. पंजवार और आस पास के गांवों के हजारों स्कूली छात्र छात्रायें भोजपुरिया स्वाभिमान के नारे लगाते और महापुरुषों की तस्वीरों को लहराते कस्तूरबा इंटर कॉलेज पंजवार से प्रभा प्रकाश डिग्री कॉलेज तक की यात्रा करेंगे. इस दौरान ये विद्यार्थी भोजपुरी संगीत में व्याप्त फूहड़पन के विरुद्ध नारे लगाएंगे.

बिहार पुलिस के महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय करेंगे उद्घाटन

साहित्यिक सत्र की शुरुआत दिन में 11 बजे होगी. मुख्य अतिथि बिहार पुलिस के महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय सत्र का उद्घाटन करेंगे. इसी सत्र में भोजपुरी साहित्य और इसके विभिन्न पक्षों पर चर्चा होगी. डॉ जौहर शफियाबादी, प्रो नीरज सिंह, डॉ ब्रजभूषण मिश्र, तंग इनायतपुरी, डॉ गोरख मस्ताना सहित भोजपुरी के सभी प्रमुख साहित्यकार उपस्थित रहेंगे.

सुर सम्मान प्रतियोगिता के विजेता  प्रसिद्ध लोक गायक भरत शर्मा के द्वारा होंगे पुरस्कृत

आखर द्वारा आयोजित सुर सम्मान प्रतियोगिता के विजेता मंच से पुरस्कृत किये जायेंगे. भोजपुरी परम्परागत गीतों को जीवंत रखने के उद्देश्य से इस प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया था. 20 साल से कम उम्र के युवाओं ने इस प्रतियोगिता में बहुत ही उत्साह से भाग लिया था.  भोजपुरी लोक गायकी के शीर्षतम गायक भरत शर्मा विजेताओ को पुरस्कृत करेंगे तथा प्रतिभागियों का मनोबल बढायेंगे.

भोजपुरिया स्वाभिमान कैलेंडर का होगा लोकार्पण

भोजपुरी क्षेत्र के 12 दिग्गजों की तस्वीरों से सजे भोजपुरिया स्वाभिमान कैलेंडर का लोकार्पण भी मंच से होगा. इस कैलेंडर का लोकार्पण मुख्य अतिथि के साथ सभी साहित्यकार और विशिष्ट अतिथि समेकित रूप से करेंगे.

पांडेय कपिल, मैनावती देवी और चित्रगुप्त किये जायेंगे याद

भोजपुरी के मूर्धन्य साहित्यकार पांडेय कपिल को साहित्यिक और मैनावती देवी को संगीतमय श्रद्धांजलि दी जाएगी. पांडेय कपिल की मूल रचना “फुलसूंघी” का नाट्य रूपांतरण संजय सिंह के निर्देशन में कस्तूरबा बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किया जायेगा. बिस्मिल्लाह खां संगीत महाविद्यालय के विद्यार्थी पांडेय कपिल की गजलों और मैनावती देवी के गीतों को गाकर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. इस वर्ष संगीतकार चित्रगुप्त का  जन्म शताब्दी वर्ष है. नृत्य गुरु विपुल नायक और उनकी शिष्याओं के द्वारा चित्रगुप्त को समर्पित गीतों का कोलाज प्रस्तुत किया जाएगा.

नृत्य और संगीत की बहेगी रसधार

इस बार विविध प्रकार के सांस्कृतिक आयोजनों की धूम रहेगी, ऋचा वर्मा के नेतृत्व में गोपालगंज की टीम लोकलहरी, बलिया के प्रसिद्ध लोक गायक शैलेन्द्र मिश्र, सुर संग्राम और जिला टॉप में अपनी गायकी का लोहा मनवा चुकी पुरबिया तान फेम गायिका चंदन तिवारी के साथ बलिया की संकल्प टीम जन गीत प्रस्तुत करेगी.

सोशल वेबसाइटों पर है जबरदस्त उत्साह

इस आयोजन को लेकर सोशल साइट्स पर जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है. दुबई से नवीन भोजपुरिया, मुम्बई से अनिमेष वर्मा, अमित मिश्र अरुणाचल प्रदेश से डॉ श्रवण पुरी, दिल्ली से पंडित राजीव, राजीव सिंह, आदित्य, भावना प्रसाद, सोनभद्र से बृजकिशोर तिवारी, वर्धा से  देवेन्द्र, बलिया से सुनील तिवारी, नागपुर से अमीषा त्रिपाठी, पटना से रिटायर्ड आई पी एस ध्रुव गुप्त, छपरा से प्रो पीराज सिंह सहित सैकड़ों आखरियन अभी से पंजवार की ओर निकल चुके हैं.

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Close