बिहार समाचार

प्रकाशोत्सव : गांधी मैदान में पचास साल बाद होगा अखंड पाठ

Get Rs. 40 on Sign up

गांधी मैदान में 50 वर्षों के बाद अखंड पाठ होगा। दशमेश पिता के 350वें प्रकाश पर्व पर यह अवसर आया है। इससे पहले गुरु गोविंद सिंहजी के 300वें प्रकाशोत्सव पर 1967 में गांधी मैदान में अखंड पाठ रखा गया था। वहीं, सोमवार से तख्त साहिब में अखंड पाठ की लड़ी शुरू हो गई।

गांधी मैदान के अलावा गायघाट गुरुद्वारा में भी अखंड पाठ रखा गया है। दोनों स्थानों पर दो जनवरी को अखंड पाठ की शुरुआत होगी। चार जनवरी को अखंड पाठ के समापन पर गांधी मैदान से भजन-कीर्तन अरदास के बाद नगर कीर्तन निकाली जाएगी। आमतौर पर प्रकाशोत्सव के मौके पर परंपरागत तौर पर गायघाट स्थित बड़ा गुरुद्वारा और तख्त साहिब में ही अखंड पाठ रखा जाता है। गायघाट में पाठ के समापन पर नगर कीर्तन निकाली जाती है। इस बार तीन सौंवे प्रकाशोत्सव की तर्ज पर गांधी मैदान में विशेष दीवान सजा है। इसलिए अखंड पाठ रखने का निर्णय गया है।

तख्त साहिब में अखंड पाठ की लड़ी शुरू : सोमवार से तख्त साहिब में अखंड पाठ की लड़ी शुरू की गई। सोमवार से बुधवार और बुधवार से शुक्रवार तक दस-दस पाठ, शुक्रवार से रविवार तक चौदह पाठ, रविवार से मंगलवार तक पैंतीस पाठ और मंगलवार से गुरुवार तक अंतिम दौर के इक्यावन पाठ होंगे।

पाठ के समापन पर मनाएंगे जन्मोत्सव की खुशियां

तख्त साहिब में पांच जनवरी की देर रात अखंड पाठ के समापन के बाद पुष्पवर्षा, बैंडबाजे की धुन और आतिशबाजी के साथ दशमेश पिता का 350वां प्रकाशोत्सव मनाया जाएगा। इस दौरान देश-विदेश से लाखों की संख्या में आए श्रद्धालु दरबार साहिब और परिसर में बन रहे भव्य पंडाल में खड़े होकर जन्मोत्सव की खुशियां मनाएंगे और दशमेश पिता से खुशहाली, सुख-शांति के लिए अरदास करेंगे। संचार माध्यमों से इस अलौकिक नजारे को दुनिया के अधिकतर देशों में लाइव दिखाया जाएगा।

कंप्यूटराइज्ड होगी जोड़ा घर की व्यवस्था

जोड़ा घर यानी जूता-चप्पल रखने की व्यवस्था यहां कंप्यूटराइज्ड होगी। यह पहली बार होगा कि जोड़ा घर में जूता-चप्पल को सुव्यवस्थित ढंग से रखने के लिए कंप्यूटर का सहारा लिया जाएगा। कोलकाता से 40 से 50 लोगों की टीम इसके लिए आ रही है।

पंजाब से आया तीस लाख का घी

गांधी मैदान में लंगर बनाने के लिए पंजाब से 30 लाख का घी मंगाया गया है। इसके अलावा अन्य खाद्य सामग्री भी पंजाब से आ रही है। एक-दो दिनों में खाद्य सामग्री पटना पहुंच जाएगी।

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close