बिहार समाचार

‘बदलता बिहार’ देखना हो तो 26 जनवरी को चले आइएगा गांधी मैदान

Get Rs. 40 on Sign up

बिहार के विकास और बदलाव की गाथाएं आज दुनिया की जुबां पर हैं. मगर इस बार जब हमने ये खबर सुना कि नई दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस परेड में बिहार की झांकी शामिल नहीं होगी तो धक्का लगा. पर दिल छोटा करने की जरुरत नहीं. हमारा बिहार वाकई बदला है. कितना बदला है अगर ये देखना है तो कहीं जाने की जरुरत नहीं. 26 जनवरी को चले आइएगा पटना के गांधी मैदान में. गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में इस बार का थीम ही है ‘बदलता बिहार’. यहां झांकियों के माध्यम से बदलते बिहार को दिखाने की तैयारियां चल रही है.

11 विभागों की झांकियों को अंतिम रूप दे रहे कलाकार

इस बार के गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में बिहार सरकार के 11 विभागों की झांकियां गांधी मैदान में प्रदर्शित होंगी. इन झांकियों में बिहार के बदलाव की कहानी दिखाई देगी. राज्य सरकार की लोककल्याणकारी योजनाओं पर आधारित इन झाकियों को अंतिम रूप देने में कलाकार जी जान से जुटे हैं.

दिखेगी शराबबंदी, नालंदा की विरासत भी

बिहार सरकार के महत्वाकांक्षी शराबबंदी कानून की प्रतीकात्मक झांकी को गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में भी प्रस्तुत करने की तैयारी है. इस झांकी में शराबबंदी के बाद से लोगों के जीवन में आयी खुशहाली को दिखाए जाएगा. साथ में शराबबंदी के बाद हुए बदलावों को दर्शाता एक गीत भी बजता रहेगा.

गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में विश्व धरोहर के रूप में बिहार की विरासत नालंदा विश्वविद्यालय का खंडहर भी दिखेगा.साथ ही इस ऐतिहासिक विश्वविद्यालय के हाल में हुए कायाकल्प को भी दिखाया जाएगा. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के ‘चहक’ कार्यक्रम को भी परेड में प्रदर्शित किया जाएगा. जिसमें शिक्षक और छात्र एक दूसरे को खेल-खेल में पढ़ते-पढ़ाते नजर आएंगे.

Symbolic Photo

इन विभागों की भी निकलेगी झांकी

स्वास्थ्य और कल्याण विभाग की ओर से प्रदर्शित होने वाली झांकी में स्वच्छता, पोषण एवं खुशहाल समाज निर्माण में जीविका व सामुदायिक संगठनों की भूमिका आधारित झांकी प्रदर्शित कर महिलाओं को प्रेरित किया जाएगा.सहकारिता की झांकी समृद्ध किसान-समृद्ध बिहार विषय पर आधारित होगी. यह झांकी पंचायतों में होने वाले पैक्स को केंद्र बनाकर तैयार की जा रही है. समाज कल्याण विभाग की दत्तक ग्रहण योजना की सफलता की कहानी भी झांकी में दिखेगी. कृषि विभाग के जल छाजन विकास कार्यक्रम को दृश्य में दिखाने की व्यवस्था की गई है.

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की राज्य स्वास्थ्य समिति बेटी बचाओ अभियान को प्रदर्शित करेगी. पंचायतीराज विभाग की झांकी लोकतंत्र की नींव स्वच्छ, सशक्त एवं पारदर्शी पंचायत पर आधारित होगी. सूचना एवं जनसंपर्क विभाग लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम की जानकारी झांकी में देगा.

यह एक विज्ञापन है विज्ञापन. विज्ञापन पर क्लिक कर हमारा सहयोग करें ताकि हम आपको निरंतर बिहार से जोड़े रखें 

परेड की तैयारियां अंतिम दौर में

गणतंत्र दिवस के मौके पर ऐतिहासिक गांधी मैदान में राज्यपाल रामनाथ कोविंद तिरंगा झंडा फहराएंगे. उस  दिन सेना के नेतृत्व में परेड होगी. इसमें बीएमपी, एनसीसी, अग्निशमन सहित कई दस्ते परेड में भाग लेंगे. झंडोत्तोलन समारोह की तैयारी युद्द स्तर पर चल रही है. गांधी मैदान में झंडोत्तोलन स्थल की घेराबंदी करने का कार्य जारी है. तीन तरफ से आम दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई है. एक तरफ से घेराबंदी की जा रही है. दर्शकों के बैठने की जगह के साथ बैरिकेडिंग भी कर दी गई है. पुलिस के जवान समारोह स्थल की निगरानी कर रहे हैं.

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close