बिहार समाचार

बिस्मिल्लाह के डीह को पर्यटक स्थल बनाएगी सरकार

Get Rs. 40 on Sign up

कला संस्कृति मंत्री शिवचन्द्र राम ने घोषणा की कि भारतरत्न उस्ताद (स्व.) बिस्मिल्लाह खां के डीह को सरकार पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करेगी। मंत्री ने कहा कि जिन्होंने उस्ताद का मकान खरीदा है, हम उनकी भावना का सम्मान और स्वागत करते हैं। यदि वे स्व. खां साहब का मकान सरकार को सुपुर्द कर दें। उसे धरोहर के रूप में विकसित किया जाएगा।

मंत्री मंगलवार की शाम बहुद्देश्यीय सांस्कृतिक परिसर में बिस्मिल्लाह खां की 100वीं जयंती पर आयोजित ‘नमन उस्ताद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने उस्ताद की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनके प्रति श्रद्धा निवेदित की। आयोजन कला संस्कृति एवं युवा विभाग तथा बिहार संगीत नाटक अकादमी ने किया था। कलाकारों-दर्शकों व अतिथियों का स्वागत अकादमी के सचिव तारानंद वियोगी ने किया।

मंत्री श्री राम ने कहा कि पहली बार उस्ताद की जयंती पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया है। अब हर साल डुमरांव में इनकी जयंती पर कला संस्कृति विभाग वृहद आयोजन करेगा। उन्होंने शहनाई वाद्य यंत्र को दुनियाभर में मान-सम्मान दिलाने तथा बिहार की प्रतिष्ठा बढ़ाने में योगदान तथा उस्ताद की उपलब्धियों की विस्तार से चर्चा की।

गया के शहनाईवादक अबरेज आलम और उनकी मंडली ने उस्ताद को शहनाई वादन से श्रद्धांजलि दी। अर्जुन चौधरी के नेतृत्व में मंगल ध्वनि के बाद शहनाई वादक ने चैती, कजरी और खां साहब का बजाया दिल का खिलौना हाय टूट गया की प्रस्तुति की। चिंतक और सामाजिक कार्यकर्ता पुरुषोत्तम ने उस्ताद बिस्मिल्ला खां के जीवन और वाद्य संगीत में उनके योगदानों पर प्रकाश डाला। दरभंगा के मल्लिक घराने के ख्यात गायक जगतनारायण पाठक मल्लिक ने ध्रुपद की शानदार गायिकी पेश की। उनके साथ तबले पर राजशेखर ने संगत किया। सितार वादक आशीष चटर्जी और तबला वादक डॉ. श्याम मोहन की युगलबंदी ने मोहित किया। अंत में मरली मनोहर श्रीवास्तव निर्देशित उस्ताद के जीवन पर वृत्त चित्र -‘सफर-ए-बिस्मिल्लाह का प्रदर्शन हुआ। नमन उस्ताद को अपनी उपस्थिति से विभाग के अपर सचिव आनंद कुमार, आलोक धन्वा, आनंदी बादल, विभा सिन्हा, पूनम सिन्हा, विनय कुमार, सुमन कुमार ने महत्वपूर्ण बनाया।

इसे भी पढ़ें- जन्मदिन विशेष: बिस्मिल्लाह खां, शहनाई उनके कंठ से लगकर नाद ब्रम्‍ह से एकाकार होती थी

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close