THE BIHARI

बिहार की पहली महिला लोको पायलट बनकर रचा इतिहास

Get Rs. 40 on Sign up

कहते हैं कि प्रतिभा किसी पहचान की मोहताज नहीं होती है। वह देर सबेर दिख ही जाती है। एक समय था जब रेलवे में लोक पायलट का पद एक तरह से पुरुष वर्ग के लिए रिजर्व हुआ करता था। समय बीतता गया महिलाओं ने भी इस पद पर अपना दावा ठोका। परिणामस्वरूप आज देश में कई महिला लोको पायलट उत्कृष्ट काम कर रही है। इसीमे से एक है बिहार की बेटी माया कुमारी दानापुर रेल मण्डल की पहली महिला रेल चालक होने का गौरव प्राप्त है।

माया कहती हैं कि दानापुर स्टेशन से जब मैंने पहली बार ट्रेन का परिचालन किया तब मुझे देखने के लिए और हौंसला बढ़ाने के लिए हजारों लोग उपस्थित थे। माया के अनुसार उनके जीवन का सबसे अच्छा दिन था वो जब उन्होंने पहली बार हाथों मे वायरलेस फोन झंडी लेकर ट्रेन के ड्राइवर सीट पर बैठी।

अपने बचपन के बारे में माया ने बताया कि उसे बचपन से चुनौतीपूर्ण कार्य में दिलचस्पी थी। उन्होंने सबसे कठिन माने जाने वाली रेलवे ड्राइवर की नौकरी करने की ठानी। आरआरबी रांची से माया को सहायक लोको पायलट के लिए सलेक्ट किया गया। माया की इस कामयाबी में उसके पति शंभू राम ने अहम भूमिका निभाई। शंभू धनबाद के माइनिंग फील्ड मे कार्यरत हैं।

बेटी का था सपना

माया बताती हैं कि उनकी 8 साल की बेटी प्रिया भारती का सपना था कि वे ड्राइवर की सीट पर बैठें। बेटी कहती है माँ जब ट्रेन चलना तो हमको भी ले जाना, ताकि देख सकें कि कैसे तेजी से ट्रेन चलाती है। माया को ट्रेन चलाते हुए देखने के लिए भीड़ इकट्ठा थी। कुछ यात्रियों ने उनसे हाथ भी मिलाया और कुछ ने माया का ऑटोग्राफ भी लिया.

प्रोत्साहित किया

चीफ क्रू कंट्रोलर मोहम्मद शौकत ने बताया की कुछ रेल मण्डल में महिलाएं सहायक लोको पायलट के पद पर कार्यरत हैं। दानापुर रेल मंडल में ये पहली महिला ट्रेन सहायक लोको पायलट हैं। दानापुर रेल मंडल ने विशेष तौर पर माया कुमारी को अपने पास कार्य करने के लिए बुलाकर प्रोत्साहित किया है।

प्रोफाइल

नाम माया कुमारी
पति शंभू राम
बेटी प्रिया भारती आठ साल की
घर झारखंड के गढ़वा में
शिक्षा सीएंडआई से डिप्लोमा
ट्रेनिंग मुगलसराय और धनबाद
पोस्टिंग दानापुर रेल मंडल
पद सहायक लोको पायल

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close