बिहार समाचार

बिहार के 10 लाख बेरोजगारों को ऐसे मिलेगा जल्द रोजगार

Get Rs. 40 on Sign up
केंद्रीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री  गिरिराज सिंह ने कहा है कि सोलर चरखे के जरिये राज्य में 10 लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है. राज्य सरकार को इसमें सहयोग करना चाहिए. पूरे देश में पांच करोड़ लोगों को सोलर चरखे के जरिये रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. खादी भवन में विभागीय समीक्षा के बाद पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय सुक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि 15 जनवरी को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नवादा जिले के खनवां भी जायेंगे. खनवां में बिहार से जुड़े सभी केंद्रीय मंत्रियों व बिहार के उद्योग मंत्री को भी आमंत्रित किया गया है.
सिंह ने बताया कि डेढ़ साल पहले पायलट प्रोजेक्ट के तहत खनवां में सोलर चरखे का उपयोग शुरू किया गया था. 1300 घरों वाले इस गांव में 1000 लोगों को सोलर चरखे से रोजगार दिलाने की योजना है. अगर बिहार सरकार सहयोग करे तो राज्य में भी 10 लाख से अधिक लोगों को इससे लाभ होगा. बिहार सरकार अगर सहयोग करे तो सेलम की तरह बिहार को भी टेक्सटाइल हब के रुप में विकसित किया जा सकता है. केंद्र इसमें पूरा सहयोग करेगा.
वाराणसी में भी सोलर चरखे का उपयोग शुरू हुआ है. टूल रूम से 2015-16 में 2370 और 2016-17 में 3284 लोगों ने ट्रनिंग लिया.श्री  सिंह ने बताया कि उनका मंत्रालय उद्यमियों को बिना किसी संपत्ति रखे दो करोड़ लोन भी दिलवा रहा है.  तैयार सामानों को  विकवाने में भी सहयोग किया जा रहा है. उद्यमियों के लिए जीरो इफेक्ट जीरो डिफेक्ट की तर्ज पर काम किया जा रहा है ताकि उनके उत्पादों की दुनिया भर में मांग हो .

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close