बिहार समाचार

यूपी चुनाव परिणाम का सीधा असर बिहार की राजनीति पर: जीतन राम मांझी

Get Rs. 40 on Sign up

उत्तरप्रदेश के चुनाव परिणाम को लेकर देश के अलग-अलग हिस्सों में आकलन का बाजार गर्म है. पड़ोसी राज्य होने की वजह से बिहार में भी तरह-तरह के दावे किए जा रहें हैं.एक तरफ जहां कुछ राजनीतिक दलों का मानना है कि उत्तरप्रदेश के चुनाव परिणाम का बिहार की राजनीति पर भरपूर असर होगा तो वहीं कुछ दलों का कहना है कि इसका कोई असर नहीं होगा.

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि बीजेपी सरकार बनने की स्थिति में नीतीश कुमार लालू प्रसाद यादव के दबाव से मुक्त हो सकेंगे. अगर सपा और कांग्रेस की सरकार बनती है तो लालू प्रसाद यादव का दबाव नीतीश कुमार को झेलना होगा. वे कहते हैं कि लालू प्रसाद यादव का दबाव बढ़ा तो नीतीश कुमार के लिए बीजेपी का रास्ता सदैव खुला हुआ है. वे एग्जिट पोल के हवाले से कहते हैं कि उत्तरप्रदेश में बीजेपी बहुमत की सरकार बना रही है. बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मंगल पाण्डेय कहते हैं कि पूरे देश में भगवा होली होगी. बीजेपी उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड और मणिपुर में सरकार बनाएगी.

केन्द्रीय मंत्री और आरजेडी छोड़ बीजेपी में आये रामकृपाल यादव कहते हैं कि बिहार में अभी से समीकरण बदलते नजर आ रहे हैं. यहां मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के बीच कहीं तालमेल नहीं दिख रहा है. देखने में यही आया है कि उपमुख्यमंत्री का जब कार्यक्रम होता है तो मुख्यमंत्री की तस्वीर कहीं नहीं होती. उनके अनुसार सब ठीकठाक नहीं है. उन्हें लगता है कि महागठबंधन की सरकार में बहुत कुछ होने वाला है.

हांलाकि जनता दल(यू) उत्तरप्रदेश के चुनाव में बिल्कुल न्यूट्रल रही है. बिहार सरकार में मंत्री संतोष निराला कहते हैं कि उत्तरप्रदेश में सेक्यूलर सरकार बननी चाहिए. हांलाकि वे आरजेडी कोटे से मंत्री हैं. वहीं आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव कहते हैं कि उत्तरप्रदेश के चुनाव परिणाम का असर बिहार में नहीं दिल्ली में होगा.

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close