citizen updates

राहत की उम्मीद: सुशील कुमार मोदी बोले, 80 प्रतिशत वस्तुओं पर जीएसटी 18 फीसदी होगा

Get Rs. 40 on Sign up

उपमुख्यमंत्री सह वित्त वाणिज्य कर मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि अभी जो 227 वस्तुएं जीएसटी के 28 फीसदी कर स्लैब में हैं, उनमें से रोजमर्रा की 80 फीसदी चीजों पर कर घटाकर 18 फीसदी किए जाने की संभावना है। मोदी ने कहा कि शुक्रवार यानि 10 नवम्बर को गुवाहाटी में होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस पर विस्तार से चर्चा होगी।

मोदी ने कहा कि अभी वे कोई दावा नहीं कर सकते, मगर फिटमेंट कमेटी की अनुशंसा के आधार पर कह सकते हैं कि 28 फीसदी स्लैब के दायरे में आने वाली 80 फीसदी चीजों पर कर घट जाएगा। केन्द्र सरकार जीएसटी की प्रक्रिया की जटिलता को सरल करने में लगी है।

वह बुधवार को यहां बिहार चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज में जीएसटी पर आयोजित विभिन्न व्यावसायिक संगठनों के साथ बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हस्तनिर्मित उत्पादों पर भी कर घटाया जाएगा। अब तक 100 चीजों पर कर कम किया भी गया है। नोटबंदी और जीएसटी में अन्योन्याश्रय संबंध है। जीएसटी को ‘क्लीन इकोनॉमी’ के अगले कदम के रूप में देखा जा सकता है। एक पारदर्शी और स्वच्छ अर्थव्यवस्था के लिए जीएसटी जरूरी है। ताजा आंकड़ों के हवाले से कहा कि जीडीपी में कैश का चलन 12 से घटकर 9 फीसदी हुआ है, यानी इसमें 3 फीसदी की कमी आई है। नई पीढ़ी के लोग डिजिटल लेनदेन में खासी रुचि ले रहे हैं। इसके नतीजे भी अच्छे दिख रहे हैं।

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Close