बिहार समाचार

सीतामढ़ी की यह मुखिया अपने पंचायत के बाढ़ पीड़ितों के लिए मसीहा बनी हुई है

Get Rs. 40 on Sign up

उत्तर बिहार पूरी तरह बाढ़ के चपेट में है, सैकारों लोगों की इस आपदा में मौत हो चुकी है, हजारों परिवार बेघर हो चुकें हैं तो लाखों लोग इस से प्रभावित हैं| इस आफ़त के घड़ी में कुछ लोग दिन-रात लोगों के सहायता में लगें हैं| उसी में से एक है सीतामढ़ी जिला के पंचायत सिंहवाहिनी की मुखिया रितु जैसवाल|सीतामढ़ी जिला के पंचायत सिंहवाहिनी पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में है। बाढ़ के कारण यहां पर कोई राहत काम ठीक से नहीं चल पा रहा है। कोई अधिकारी भी बाढ़ प्रभावित इस क्षेत्र में नहीं आ रहे हैं।

Image may contain: 16 people, people smiling, people standing and outdoor

इससे खिन्न रितु जैसवाल ने स्वंय ही बाढ़ पीड़ितों की सेवा का बीड़ा उठाया है। वेअपने पंचायत के मुखिया होने का कर्तव्य निभाते हुए इस मुश्किल समय में वे न सिर्फ उनलोगों के साथ खरी बल्कि उनकी हर संभव मदद भी कर रही है|

Image may contain: 4 people, people standing, crowd, child and outdoor

इस पर रितु जैसवाल ने अपने फेसबुक पर पोस्ट करते हुए लिखा है –

हमारा पंचायत सिंहवाहिनी पूर्णतः बाढ़ की चपेट में है। हमारा सड़क मार्ग से संपर्क तक बाहरी दुनिया से टूट चुका है। नीचे से ले कर ऊपर तक सब से मदद मांग चुकी पर शायद सरकार के पास हम गाँव वालों केलिए मदद केलिए कोई राशि नही बची।

उन्होंने कहा कि जहां तक खाद्य सामग्री की बात थी तो अपने स्तर से हम गाँव वालों ने जहां जिसके पास जो भी, जितनी भी खाद्य सामग्री थी, उसे इक्कट्ठा करके ज़रूरतमंदों के बीच वितरित करना शुरू कर दिया है। हमारे घर से ले कर विद्यालय सब राहत शिविर में तब्दील हो चुके हैं।

आईएस की पत्नी है रितु जैसवाल 

ॠतु जायसवाल 1995 बैच के आईएएस अरुण कुमार की पत्नी है| शादी के 17 साल बाद जब वह अपने ससुराल लौटी तो गांव की हालत देख इतनी व्यथित हुईं कि बदलाव लाने के लिए सोचने लगीं। गांव के हालात देख कर उन्हें ऐसा महसूस हुआ मानो वे प्रेम चंद्र की कहानी में पहुंच गई हों।

दुसरे लोगों के तरह नजरअंदाज करने के जगह ऋतु ने गाँव में बदलाव लाने की ठानी और बिहार के सीतामढ़ी के सोनवर्षा प्रखंड के सिंघवाहिनी पंचायत से मुखिया पद पर जीत हासिल कर इस गांव के विकास में लग गयी|

हमारे पंचायत सिंहवाहिनी में बाढ़ की हालात! हे ईश्वर रक्षा करना! लोगों के साथ साथ मेरी दोस्त सुमि जो पंचायत देखने आयी थी वो भी फस गई।

Posted by Ritu Jaiswal on Friday, 11 August 2017

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close