बिहार समाचार

Bihar TET के रिज़ल्ट्स जारी, महज 17 फीसदी परीक्षार्थी हो सके पास

Get Rs. 40 on Sign up

बिहार प्रारंभिक शिक्षक (प्रशिक्षित) पात्रता परीक्षा यानी टीईटी 2017 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. बीएसईबी के चेयरमैन आनंद किशोर ने रिजल्ट जारी किए. बिहार में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा की तरह ही टीईटी के नतीजे भी काफी खराब रहे हैं.

रिजल्ट आप https://www.bsebonline.net/ पर देख सकते हैं.

टीईटी की परीक्षा में महज 17 फीसदी परीक्षार्थी ही सफल हो पाए हैं. वर्ग 6 से 8 के शिक्षकों के लिए ली गई परीक्षा महज 17.84 प्रतिशत परीक्षार्थी ही पास कर पाए हैं जबकि वर्ग 1 से 5 तक के शिक्षकों के लिए ली गई परीक्षा में भी कम ही परीक्षार्थी पास हुए.

पास होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 49 हजार में से महज 7 हजार है. वर्ग 6-8 के लिए पास होने वाले अभ्यर्थियों का प्रतिशत मात्र 16.07 है. इस परीक्षा में कुल 11,351 अभ्यर्थियों को इनवैलिड किया गया है.

गलत प्रश्नों को हटा कर रिजल्ट जारी किए

वर्ग 6 से 8 तक की परीक्षा में 1,19,164 परीक्षार्थी थे जिसमें से कुल उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 30,113 है. परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सामान्य का कट अॉफ 60 फीसदी जबकि एससी-एसटी का कट ऑफ 50 फीसदी था. बीसी-1 और बीसी-2 के लिए 55 का कट ऑफ था.

बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि रिजल्ट में पूरी तरह से पारदर्शिता बरती गई है और गलत प्रश्नों को हटा कर ही रिजल्ट जारी किए गए हैं.

शिक्षा विभाग ने बीएसईबी को टीईटी रिजल्ट जारी करने के लिए पहले ही हरी झंडी दे दी थी. बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा के पहले निकाले गए विज्ञापन और टर्म्स एंड कंडीशन्स के आधार पर ही रिजल्ट बनाया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि विभाग से मार्गदर्शन मिलने के बाद ही रिजल्ट जारी किए जा रहे हैं.

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close