बिहार समाचार

CBSE 12th Results 2017: रोजाना 6 घंटे पढ़ाई कर ‘स्टेट टॉपर’ बनी बिहार की ये बिटिया

Get Rs. 40 on Sign up

सीबीएसई के 12वीं के नतीजों में एक बार फिर से बेटियों का जलवा रहा है. एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा रक्षा गोपाल ने 12वीं में 99.6% अंक के साथ पूरे देश में टॉप किया है तो बिहार में भी एक बिटिया ने स्टेट टॉपर बनने का गौरव हासिल किया है.

रक्षा ने इन्टर की परीक्षा में आर्ट्स स्ट्रीम से 99.6 प्रतिशत अंक हासिल किया है तो साइंस स्ट्रीम में 97 फीसदी अंक ला कर बिहार के गया की रहने वाली शिवा स्टेट टॉपर बनी हैं. क्रेन मेमोरियल स्कूल की शिवा ने ये अंक साइंस स्ट्रीम में हासिल किए हैं.

शिवा की सफलता पर जब न्यूज 18 हिन्दी ने उनसे बात की तो उन्होंने कहा कि मैंने परीक्षा में टॉप किया है इसका मुझे काफी देर तक भरोसा नहीं हुआ लेकिन जब मेरे पैरेंटस और टीचर्स ने मुझे विश किया तो लगा कि मेरी मेहनत रंग ला गई.

शिवा को मैथ और फिजिकल एजुकेशन में 99 फीसदी अंक मिले हैं. गया की रहने वाली शिवा एक साधारण परिवार से आती हैं. उनके पिता अरविंद कुमार को-ऑपरेटिव में पदाधिकारी हैं जबकि मां नीलम हाउस वाइफ हैं. शिवा को 10 वीं के नतीजों में भी 10 सीजीपीए मार्क्स मिले थे. बेटी की सफलता से उत्साहित मां-बाप को बधाई देने वालों का तांता लगा है.

शिवा 12वीं के बाद इंजीनियरिंग और फिर यूपीएससी के माध्यम से आईएएस बनना चाहती हैं. बातचीत में शिवा ने बताया कि जी एडवांस का रिज्लट अवेटेड है जिसके आते ही मइंजीनियरिंग में दाखिला लूंगी. शिवा की सफलता का मूल मंत्र उनका नियमित दिनचर्या और कमजोर विषय पर फोकस करना रहा. बेटियों के सफलता के सवाल पर शिवा ने कहा कि लिंग भेदभाव से उपर उठ कर किसी भी चीज पर फोकस करना चाहिये क्योंकि मेहनत के आगे ये सारी चीजेें मायने नहीं रखतीं..

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close