बिहार समाचार

CM नीतीश ने की शुरुआत, अब जमीन मामलों की इस बड़ी प्रॉब्लम का निदान एक क्लिक पर

Get Rs. 40 on Sign up

बिहार में आज शुक्रवार 1 दिसंबर से जमीन के दाखिल खारिज को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज अपने आवास पर इस प्रक्रिया का शुभारंभ किया. बता दें कि अभी यह सुविधा सिर्फ बिहार के 45 अंचलों में शुरू हुई है. इनमें राजधानी पटना सदर अंचल सहित बिहार के सभी शहरी क्षेत्र और जिलों के सदर अंचल शामिल हैं. इस दौरान राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह मौजूद थे जिन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी.

बता दें कि बिहार में दाखिल खारिज के लिए शुरू की गई इस ऑनलाइन प्रक्रिया को जमीन संबंधी विवादों के समाधान की दिशा में बड़ी शुरुआत माना जा रहा है. इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के द्वारा बिहार दाखिल खारिज (संशोधन) अधिनियम, 2017 की धारा-3 एवं बिहार दाखिल खारिज (संशोधन) नियमावली, 2017 के नियम-3 में निहित प्रावधानों के आलोक में आज से अधिसूचित 45 अंचलों में ऑनलाइन दाखिल खारिज की प्रक्रिया प्रारंभ किये जाने का निर्णय लिया गया है.

इन सभी अंचलों में आज से दाखिल खारिज के लिए ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा. दाखिल-खारिज याचिका किसी भी जगह से ऑनलाइन फाइल की जा सकेगी. साथ ही दाखिल खारिज निष्पादन की सम्पूर्ण गतिविधि को याचिकाकर्ता एवं आम लोग दाखिल खारिज पोर्टल पर देख सकते है, जिससे दाखिल खारिज की पूरी प्रक्रिया ट्रांसपेरेंट बनी रहेगी.

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Close