बिहार समाचार

IIT पटना को ब्रिक्स देशों के टॉप 300 UNIVERSITY में मिला स्थान…. यहाँ दूसरा स्थान प्राप्त कर लहराया परचम

Get Rs. 40 on Sign up

ब्रिक्स (यानी ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) देशों के टॉप-300 विश्वविद्यालयों की सूची में आईआईटी पटना को 108वां स्थान मिला है। वहीं देश स्तर पर नए आईआईटी में पटना का स्थान दूसरा तो भारतीय विश्वविद्यालय में इसका स्थान16वां आया है। आईआईटी पटना पहली बार इस ‘क्यूएस’ रैंकिंग में शामिल हुआ है। पहली बार आईआईटी बॉम्बे को इसमें शामिल किया गया है।

IIT-Patna. Photo by – Sonu Kishan.

हालांकि पिछले साल टॉप 10 के छठे स्थान पर काबिज इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस की रैंकिंग चार पायदान नीचे गिर कर 10वें स्थान पर पहुंच गई है। आईआईटी बॉम्बे ओवरऑल रैंकिंग में 9वें स्थान पर आया है। प्रतिष्ठित क्वाक्वारेली सायमंड्स ने ब्रिक्स देशों के 300 विवि की रेटिंग कर यह रैंकिंग जारी की है। इस बार आईआईटी बॉम्बे को 100 में से 83.6 स्कोर दिया गया, जो उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

संस्थान को 98.1 अंक उसकी अकादमिक ख्याति के लिए, 99.7 अंक उसकी खुद की प्रतिष्ठा के लिए, 47.8 अंक विद्यार्थियों के लैंगिक अनुपात के लिए, 96.9 अंक प्रोफेसर और पीएचडी छात्रों में समन्वय के लिए और 15.4 अंक अंतरराष्ट्रीय फैकल्टी के लिए दिए गए। आईआईटी बॉम्बे के निदेशक देवांग खक्कड़ ने बताया कि यह रैंकिंग इस बात को दर्शाती है कि पिछले कुछ सालों से हमने शिक्षण और शोध के क्षेत्र में जो महत्वपूर्ण काम किए है, यह उसी का परिणाम है।

आईआईट बॉम्बे को पिछले साल13 वां स्थान प्राप्त हुआ था। इस बार क्यूएस रैंकिंग में भारत के कई विश्वविद्यालयों ने सुधार किया है। रैंकिंग में आईआईटी दिल्ली ने 15वीं रैंकिंग पर अपनी जगह बरकरार रखी है।

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close