बिहार समाचार

Patna : 26 मार्च से पटना एयरपोर्ट से उड़ेगे 32 विमान

Get Rs. 40 on Sign up

​मार्च के अंत में पटना एयरपोर्ट पर विमानों की संख्या में डेढ़ गुनी बढ़ जाएगी। पटना से विभिन्न शहरों के लिए वर्तमान समय में 20 जोड़ी फ्लाइटों की आवाजाही है, लेकिन एयरपोर्ट प्रशासन की मानें तो 26 मार्च से उड़ानों की संख्या 32 हो जाएंगी।

डीजीसीए ने समर सीजन के लिए नई उड़ानों की स्वीकृति दी है। सभी नए विमानों की सेवा पटना नई दिल्ली पटना की होगी। जिन विमानन कंपनियों की सेवा में इजाफा हुआ है उनमें इंडिगो की चार, जेट एयरवेज की दो, एयर एशिया की दो, एयर इंडिया की दो फ्लाइटें शामिल हैं। कोहरे के कारण रद्द चल रहे छह विमानों को भी क्रमश: 1 फरवरी व 16 फरवरी से पुनर्बहाल किया जा रहा है। फिलहाल इंडिगो की 11 , गो एयर की 5 और जेट और एयर इंडिया की दो-दो फ्लाइटें हैं।

26 मार्च से प्रभाव में

एयरपोर्ट के रिजनल डायरेक्टर संजय कुमार जैन ने बताया कि इनमें एयर एशिया की दो उड़ानें जून से मिलेगी, जबकि अन्य विमानों की सेवा 26 मार्च के बाद धीरे-धीरे शुरू होगी। हालांकि इससे पहले विमानन कंपनियों के प्रतिनिधियों को एप्रूवल शेड्यूल जारी करना होगा और पटना एयरपोर्ट प्रशासन से भी अनुमति लेनी होगी।

2019 से पहले शुरू नहीं हो सकेगी इंटरनेशनल फ्लाइट

पटना एयरपोर्ट सलाहकार समिति की बैठक में शामिल होने आए क्षेत्रीय निदेशक संजय कुमार जैन ने कहा कि पटना एयरपोर्ट पर 2019 से पहले अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की स्थिति नहीं बन रही है। हालांकि अगर एयरलायंस कंपनियां इंटरनेशनल पोटेंशियल की मार्केट स्टडी कर कोई पहल करती है तो इस दिशा में काम किया जाएगा।

पार्किंग स्टैंड की क्षमता बढ़ेगी

विमानों की पार्किंग स्टैंड को बढ़कर 5 से 10 हो जाएगी। पार्किंग एरिया में कुल 1000 वाहन भी पार्क किए जा सकेंगे। पहले चरण में 430 करोड़ रुपए निर्माण पर खर्च होंगे जबकि दूसरे चरण में कुल 740 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इधर रनवे के विस्तार के लिए हाल में नया प्रस्ताव भी आया है जिसके लिए जू के पास की जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी ने राज्य सरकार से मांगी है।

Write your Comments here

comments

Show More
रहें चौबीसो घंटे बिहार और देश दुनिया की ख़बरों से अपडेट, फेसबुक पेज जरुर लाइक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close